Sunday 5 April 2015

Circle rates not revised in faridabad

फरीदाबाद में प्रापर्टी खरीदना महंगा नहीं हुआ है। ज्यादातर क्षेत्रों में 2015-16 के सर्कल रेट (कलेक्टर रेट) यथावत रखे गए हैं।

जिससे खरीद-फरोख्त पर पहले से अधिक स्टांप लगाने की जरूरत नहीं होगी। कई क्षेत्रों में रेट बढऩे की जगह घट जरूर गए हैं। पहली बार है जब रेट बढ़ाने की जगह घटाए गए हैं।

नहरपार यानी ग्रेटर फरीदाबाद (ग्रेफ) के गांवों में भी रेट नहीं बढ़ाए गए हैं। यह अलग बात है कि मार्केट रेट में पिछले साल के मुताबिक काफी उछाल है। यहां के गांवों बुढैना, पलवली, बादशाहपुर, बड़ौली और वजीरपुर आदि में रेट पिछले साल की तरह की 1.5 करोड़ रुपये प्रति एकड़ ही रखे गए हैं। ज्यादातर कॉलोनियों और सेक्टरों के रेट पुराने ही रखे गए हैं।

हुडा के सेक्टरों में रिहायशी, बूथ और दुकानों के मामले में सबसे महंगा 15 सेक्टर बना हुआ है। इतनी महंगी जमीन किसी अन्य सेक्टर में नहीं है। रिहायशी का 40, बूथ का 15 और एससीएफ का सर्किल रेट यहां 10 हजार है। कॉलोनियों में इरोज और चाम्र्सवुड का जलवा बरकरार है। औद्योगिक क्षेत्रों में भी जमीन खरीदने वालों को राहत दी गई है।

यहां हुआ महंगा:
-फरीदाबाद तहसील में कॅमर्शियल बेसमेंट से थर्ड फ्लोर तक के सर्कल में 300 से लेकर 1000 रुपये प्रति वर्ग फुट की वृद्धि हुई है। दिल्ली-मथुरा रोड पर रेट दोगुना कर दिया गया है। इसकी वजह मेट्रो और सिक्स लेन प्रोजेक्ट बताए जा रहे हैं। इस पर 1000 वर्गगज तक 24 की जगह 45 हजार रुपये कर दिए गए हैं। दो एकड़ के प्लाट में 12 से 25 हजार रुपये किए गए हैं।

यहां हुआ सस्ता:
-हुडा सेक्टरों में फ्लोरवाइज रजिस्ट्री करवाना पहले से सस्ता होगा। यहां 4200 रुपये वर्गफुट की जगह 4000 और कॅमर्शियल के 4300 की जगह 3700 रुपये वर्गफुट रेट तय किया गया है।

No comments:

Post a Comment